Tech It Easy: इंटरनेट पर 'कुछ' देखा है तो क्लियर कर दें हिस्ट्री!


कल रात आपने अपने घर पर कमरा बंद करके सनी लियोन के वीडियो को YouTube पर देखा और भी कुछ ऐसा देखा जो आप चाहते थे कि राज ही रहे. आपने कंप्यूटर बंद किया और सो गए. अगले दिन जब दफ्तर में किसी काम से बॉस के सामने YouTube चलाया. और ये देख कर शर्म से गड़ गए कि YouTube पहले ही पेज पर आपके लिए Recommended For You के साथ सनी लियोन के तमाम वीडियो दिखा रहा है. आपका यही हाल, बॉस के सामने नहीं तो घर वालों के सामने हो सकता है. बहुत से लोगों के साथ ये हर दिन होता है. इंटरनेट पर अपने पदचिन्ह न ही छोड़ें तो अच्छा है. इंटरनेट पर आप जो कुछ भी करते हैं वो सब कहीं न कहीं रिकॉर्ड होता रहता है वेबसाइट्स इस चक्कर में रहती हैं कि आपके पसंद का अंदाजा लगाकर आपको वैसी ही चीजें परोसती रहें. आइए, हम आपको बताते हैं कि आपका राज, राज ही रहे इसके लिए आप क्या कुछ कर सकते हैं. पहले ही बता दूं कि इससे आपकी पहचान गुप्त हो जाए इसकी गारंटी नहीं है. लेकिन इससे आप बहुत बार शर्मिंदगी उठाने से बच जाएंगे.
ऐसे हटाएं यू-ट्यूब की हिस्ट्री!
ब्राउजर में Sign in करने के बाद, youtube.com/my_history टाइप करके Enter का बटन दबाएं. YouTube पर आपने कब क्या देखा है सबका कच्चा चिठ्ठा आपके सामने होगा. अब आप चाहें तो इसे मिटा सकते हैं.इसके 


लिए Clear all watch history का इस्तेमाल करें. अगर आप चाहते हैं कि आप Youtube पर क्या देख रहे हैं वो history में दर्ज ही नहीं हो तो आप Pause Watch history का बटन दबा दें.
Chrome Browser पर History की मिस्ट्री!
 अगर आप ब्राउजिंग के लिए Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता ही होगा कि Chrome इस्तेमाल करने में आप पहले इमेल की तरह sign in करते हैं- यानि Chrome में आप अपने जीमेल का आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करते हैं. इससे आप इंटरनेट पर जो कुछ करते हैं वो सब आपके एकांउट में सिंक होता रहता है. कहने का मतलब ये, कि गूगल के सर्वर में ये रिकॉर्ड होता रहता है कि आप ने क्या सर्च किया, किन वेब साइट्स पर गये. इसका फायदा तो ये है कि आप किसी भी दूसरे कंपयूटर पर जैसे ही Chrome में साइन इन करेंगे, आप को कुछ भी याद रखने की जरूरत नहीं कि कल रात नेट पर क्या किया था. सब कुछ आपके सामने होगा.
अगर एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हैं तो जो कुछ आपने Chrome में किया वो सब कुछ फोन पर भी खुद ब खुद
दिखेगा. लेकिन Chrome में डेटा सिंक होने की यही खासियत आपकी पोल पट्टी भी खोल सकती है.
Chrome Browser में chrome:history टाइप करके देखें. या फिर सीधे Ctrl और H बटन दबा कर देखें. अगर आपने history को मिटाया नहीं है तो आपके सामने तारीख और समय के साथ पूरा ब्यौरा आ जाएगा कि आपने इंटरनेट पर कब क्या किया है. यही नहीं, ये भी पता चल जाएगा कि कौन सी वेबसाइट्स पर आप अपने कंप्यूटर से गए थे और क्या कुछ आपने एंड्रॉयड फोन पर किया. यहीं पर आपको clear browsing data का बटन दिख जाएगा. इसका इस्तेमाल करके आप अपनी browsing history में से जो कुछ चाहें मिटा सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि Chrome ब्राउजर आपके किये का हिसाब किताब नहीं रखे तो दो काम करें. पहला तो ये कि Chrome बिना sign in करके इस्तेमाल करें. अगर ये पहले से साइन इन है तो Chrome में सबसे ऊपर दाहिने हाथ किनारे पर Inline images 1 के निशान पर क्लिक करें. यहां जाकर पहले साइन आउट कर लें. इंटरनेट पर बिना निशान छोड़े ब्राउजिंग करना चाहते हैं तो Chrome में इसके लिए Ctrl+Shift+N बटन का इस्तेमाल करें. इन बटन को दबाने पर आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगा जिसमें बांयी तरफ Inline images 3 का निशान बना होगा. इसे Incognito मोड कहते हैं. इस मोड में आप जो कुछ करेंगें वो आपकी ब्राउजिंग history में दर्ज नहीं होगा. यानि गुपचुप जो कुछ करना है उसके लिए इसका इस्तेमाल करें. इस मोड में आप Inline images 4 पर क्लिक करने भी जा सकते हैं. इसे क्लिक करने पर आपको New Incognito Window का option तीसरे नंबर पर दिख जाएगा. मोबाइल फोन में अगर आप Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो वहां भी आप Options में जाकर Incognito Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं.
YouTube को भी अगर आप Incognito Mode में जाकर, बिना Sign In किए जाकर चलाएंगे तो क्या देखा ये दर्ज नहीं होगा. न ही आपको YouTube अपनी तरफ से Recommended Videos दिखाएगा. लेकिन जैसा कि पहले बात की - YouTube में Pause Watch History का भी इस्तेमाल करें अगर आप सबकुछ गुप्त रखना चाहते हैं. लेकिन ये ध्यान रहे कि अगर आपने अपने पसंद की कुछ खास चीजों को Subscribe कर रखा है तो ये आपको दिखता रहेगा- My Subscriptions के भीतर. इसे आप चाहें तो Manage Subscriptions में जाकर हटा या बदल सकते हैं.
अगर आप ब्राउसिंग के लिए Chrome के बजाय Internet Explorer का इस्तेमाल करते हैं तो निशान छोड़े बिना ब्राउसिंग करने के लिए Ctrl+Shift+P का इस्तेमाल करें. इससे InPrivate Browsing का नया विंडो खुल जाएगा. यहां आप जो कुछ करेंगे वो विंडो बंद होने का बाद बिना history में दर्ज हुए खत्म हो जाएगा. ब्राउlसिंग history मिटाना हो तो Ctrl+Shift+Delete का बटन इस्तेमाल करें. आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगा. यहां से चुन लें कि क्या मिटाना है. जो चाहें मिटा लें.
पिछले सोमवार को शाम सात बजे आप कहां थे. हो सकता है कि ये याद करने के लिए आपको अपने दिमाग पर ज़ोर डालना पड़े. लेकिन गूगल को सब पता है. अगर आप स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये याद ऱखें कि आपका फोन लगातार इस बात को रिकार्ड कर रहा है कि आप किस दिन कहां कहां गए, कितने बजे कहां थे और किन रास्तों पर चले. यकीन न तो एंड्राय़ड फोन इस्तेमाल करने वाले लोग https://maps.google.com/locationhistory पर जाकर देख लें. पल पल का हिसाब वहां दिख जाएगा. हालांकि कहने को ये डेटा सिर्फ आपके लिए होता है और आपके पासवर्ड से सुरक्षित होता है. लेकिन ये बात आपको याद रखनी चाहिए कि ये डेटा रिकार्ड हो रहा है.
Location Data को नहीं रिकार्ड कराना चाहते हैं तो फोन का जीपीएस, वाईफाई और फोन के लोकेशन सर्विसेज़ में जो कुछ दिखता है सब पर से टिक मार्क हटा के रखें. किसी भी ऐपलिकेशन को डाउनलोड करने के बाद हर इजाजत आंख बंद कर के मत दें. ये पढ़ ले कि वो एपलिकेशन आपसे किन बातों की इजाज़त मांग रहा है.
अंत में एक और काम की बात. अगर आप किसी को ऐसा मेल भेजना चाहते हैं जिसे वो पढ़ तो ले लेकिन बाद में सबूत के तौर पर उसे संभाल कर नहीं रख सके- तो इसका एक उपाय है. चिठ्ठी पढ़ कर फाड़ देना - एक जमाने में लोग ये संदेश भी लिखते थे. अब उसका स्मार्ट तरीका है. आप एक वेबसाइट पर जाएं - Privnote.com. यहां जाकर जो चाहे लिखें. लिखने के बाद ये आपके मैसेज को एक लिंक में बदल देगा. अब आपको सिर्फ ये लिंक भेजना है. आप जिसे भी य़े लिंक भेजेगें वो आपका मैसेज पढ़ तो लेगा लेकिन जैसे ही वो मैसेज पढ़ लेगा- मैसेज खुद ब खुद हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा. तो आप निश्चिंत होकर मन की बात लिखें. इस बात की चिंता किए बगैर कि बाद में कहीं इसे आपके ही खिलाफ ही इस्तेमाल न किया जाए.
  • Digg
  • Del.icio.us
  • StumbleUpon
  • Reddit
  • RSS

0 comments:

Post a Comment

बनारस शिव से कभी मुक्त नही, जब से आये कैलाश न गये। बनारसी की मस्ती को लिखा नही जा सकता अनुभव होता है। अद्भूद है ये शहर जिन्दगी जीनेका तरीका कुछ ठहरा हुआ है पर सुख ठहराव में है द्रुतविलंबित में नही. मध्यम में है इसको जीनेवाला है यह नगर। नटराज यहां विश्वेश्वर के रुप में विराजते है इसलिये श्मशान पर भी मस्ती का आलम है। जनजन् शंकरवत् है। इस का अनुभव ही आनन्द है ये जान कर जीना बनारस का जीना है जीवन रस को बना के जीना है।
Copyright © 2014 बनारसी मस्ती के बनारस वाले Designed by बनारसी मस्ती के बनारस वाले
Converted to blogger by बनारसी राजू ;)
काल हर !! कष्ट हर !! दुख हर !! दरिद्र हर !! हर हर महादेव !! ॐ नमः शिवाय.. वाह बनारस वाह !!