तत्‍काल में वेटिंग टिकट बुक करा रहे हों तो ये जरूर जान लें

नौ साल पुरानी अपनी नीति में बदलाव करते हुए रेलवे ने तत्काल वेटिंग टिकट को कंफर्म करने की प्राथमिकता खत्म कर दी है. अब कंप्यूटरीकृत सामान्य आरक्षित टिकट की वेटिंग को पहले कंफर्म किया जाएगा.
 



तत्‍काल वेटिंग होता था पहले कंफर्म 
आगामी पहली अप्रैल से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी. आय बढ़ाने के उद्देश्य से रेलवे ने तत्काल वेटिंग को कंफर्म करने की नीति बनाई थी. 21 नवंबर 2005 से तत्काल वेटिंग को ही पहले कंफर्म किया जाता था. एचओआर, डिफेंस, एनआरआई सहित अन्य कोटा के तहत सीटें आवंटित करने के बाद सीट बचने पर सबसे पहले तत्काल वेटिंग को कंफर्म किया जाता था.



एक महीने पहले खरीदे वेटिंग टिकट नहीं होते थे कंफर्म
 एक दिन पहले खरीदा गया तत्काल टिकट कंफर्म हो जाता था, जबकि कई महीने पहले खरीदे टिकट की वेटिंग रह जाती थी. स्लीपर क्लास के तत्काल टिकट पर डेढ़ सौ रुपये व एसी क्लास पर तीन सौ रुपये अतिरिक्त चार्ज किया जाता है. रेलवे की नई नीति से सामान्य टिकट खरीदने वाले मुसाफिरों को राहत मिली है.

अप्रैल से लागू होगी नई व्‍यवस्‍था 
1 अप्रैल से सामान्य आरक्षित टिकट को कंफर्म करने में प्राथमिकता दी जाएगी. इसके बाद ही तत्काल की वेटिंग कंफर्म होगी.
  • Digg
  • Del.icio.us
  • StumbleUpon
  • Reddit
  • RSS

0 comments:

Post a Comment

बनारस शिव से कभी मुक्त नही, जब से आये कैलाश न गये। बनारसी की मस्ती को लिखा नही जा सकता अनुभव होता है। अद्भूद है ये शहर जिन्दगी जीनेका तरीका कुछ ठहरा हुआ है पर सुख ठहराव में है द्रुतविलंबित में नही. मध्यम में है इसको जीनेवाला है यह नगर। नटराज यहां विश्वेश्वर के रुप में विराजते है इसलिये श्मशान पर भी मस्ती का आलम है। जनजन् शंकरवत् है। इस का अनुभव ही आनन्द है ये जान कर जीना बनारस का जीना है जीवन रस को बना के जीना है।
Copyright © 2014 बनारसी मस्ती के बनारस वाले Designed by बनारसी मस्ती के बनारस वाले
Converted to blogger by बनारसी राजू ;)
काल हर !! कष्ट हर !! दुख हर !! दरिद्र हर !! हर हर महादेव !! ॐ नमः शिवाय.. वाह बनारस वाह !!