योयो हनी सिंह और इन युवाओं के गानों पर झूमता है देश



हर चेहरे के लिए नई आवाज. हर मूड के लिए अलग आवाज. गायिकी की कोई औपचारिक शिक्षा नहीं. प्लेबैक सिंगर के लिए जरूरी मानक पूरा करना भी शर्त नहीं. यह बॉलीवुड में संगीत की खुली हवा का दौर है. जिसने सारी पुरानी परिपाटियों को ध्वस्त कर दिया है. अब वे दिन लद गए हैं जब पचास-साठ की उम्र पार कर चुके गायक ताजा और युवा चेहरों को अपनी आवाज देते थे.

1996 में सुनिधि चौहान के आगमन ने बॉलीवुड में एक नए दौर का आगाज किया. बारह साल की लड़की ने वह कर दिखाया जिसके बारे में लंबे अरसे से सोचना भी असंभव था. सुनिधि का आना बॉलीवुड में जहां टैलेंट और फिल्मी बैकग्राउंड से हटकर आने वालों की शुरुआत थी, वहीं उन्होंने ऐसा ट्रेंड शुरू किया जिसकी चर्र्चा आज हर ओर है. वे सिंगिंग रियलिटी शो जीतकर आई थीं. आज अधिकतर सिंगर उसी राह से बॉलीवुड में दस्तक दे रहे हैं.


आज अगर आप में टैलेंट है तो काम आपके पास चलकर आएगा. तभी तो 2013 के टॉप गानों-लुंगी डांस (हनी सिंह), तुम ही हो (अरिजीत सिंह), सनी सनी सनी (नेहा कक्कड़), अंबरसरिया (सोना माहपात्र) और बलम पिचकारी (बेनी दयाल) में ऐसी आवाजें सुनाई दीं, जिन्होंने अपने दम पर यह सफर तय किया है. ये नए-नवेले चेहरे आज कटरीना कैफ से लेकर आलिया भट्ट तक को अपनी आवाज दे रहे हैं. ये वे लोग हैं, जिन्होंने संसाधनों की परवाह नहीं की और सिर्फ अपने जुनून को पूरा करने के लिए कदम बढ़ाए हैं. ये किसी ऊंचे खानदान से नहीं आए हैं.


चाहे वे रैप से भारत की पहचान बन चुके हनी सिंह हों या अपने पिता का सपना पूरा करने वाले नकाश अजीज या फिर एकदम अनकन्वेंशनल आवाज वाले मीका सिंह. गायिकी में हाथ आजमा रहीं नीति मोहन से लेकर नेहा कक्कड़ तक बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं. कोई इंजीनियर है तो कोई बड़ी कंपनी में काम कर रहा था जबकि कोई ऐक्टिंग और डांसिंग में हाथ आजमा रहा था. संगीत की यह नई पौध गायिकी, ऐक्टिंग और परफॉर्मेंस तक में माहिर है.


नए टैलेंट को मौका देने वाले म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम कहते हैं, ‘‘मैं हमेशा नए टैलेंट के साथ काम करने के लिए तैयार रहता हूं. नए गायकों से गायन में ताजगी का एहसास बना रहता है.’’ वे बॉलीवुड में मोहित चौहान, मीका और नीरज श्रीधर जैसे लोगों को मौका दे चुके हैं. अब वह पीढ़ी आ चुकी है जो सुनिधि चौहान, श्रेया घोषाल, सोनू निगम और मोहित चौहान जैसे सिंगर्स की परंपरा को आगे बढ़ा रही है. पैपॉन, भूमि त्रिवेदी, अंतरा मित्रा, अंकित तिवारी, दिव्या कुमार और अमन त्रिखा जैसे कुछ और नाम भी हैं जो बॉलीवुड के उभरते सितारे हैं.


संगीत के मंच पर नए स्टार आ और छा चुके हैं. लेकिन क्या इनके गीत वक्त के थपेड़ों को झेल पाएंगे? क्या इनके गीत टिकाऊ हो पाएंगे? कहीं आने वाले कल में ये आवाजें गुम तो नहीं हो जाएंगी? आने वाले कल की भविष्यवाणी कर पाना मुश्किल है लेकिन आज तो इन सितारों का ही है. 


योयो हनी सिंह, 30 वर्ष
पहला फिल्मी: हिट लुंगी डांस (चेन्नै एक्सप्रेस)
सबसे बड़ा फिल्मी हिट: पार्टी ऑल नाइट (बॉस) 


‘‘इनसान अपने अतीत को न भूले तो ऊंचे मुकाम तक पहुंचता है. योयो की कामयाबी की यही वजह है. वे हमेशा अपनी जड़ों से जुड़े रहे हैं.’’
जैज़ी बी, पंजाबी सिंगर

शाहरुख खान उनके एटीट्यूड के दीवाने हैं तो अक्षय कुमार को उनके गाने अपनी फिल्म में रखना बेहद पसंद है. वे बॉलीवुड में फिल्म हिट होने की गारंटी बनते जा रहे हैं, जैसा किचेन्नै एक्सप्रेस (लुंगी डांस) और यारियां (एबीसीडी और सनी सनी सनी) से जाहिर हो चुका है. वे ऐसे शख्स हैं जिसने शाहरुख के दिखाए चारों गाने रिजेक्ट कर दिए और अपनी मर्जी का गाना लेकर आए.


म्यूजिक डायरेक्टर विशाल-शेखर को ऑब्जेक्शन हुआ लेकिन शाहरुख ने गाने को फिल्म के आखिरी में रखा. लुंगी डांस 2013 का सबसे बड़ा हिट रहा. दिल्ली के अर्जुन नगर में पैदा हुए, कर्मपुरा की गलियों में जवां होने और लंदन में म्यूजिक का ककहरा सीखने वाले हिरदेश सिंह उर्फ योयो हनी सिंह ने पिछले तीन साल में इंडियन म्यूजिक के आयाम को बदलकर रख दिया है. वे अच्छे सिंगर तैयार करने के इरादे से लंदन से चंडीगढ़ आए थे.


लेकिन जिसे भी सिंगर बनाते, सितारे चमकने के बाद, नीचे देखना ही भूल जाता. हनी ने इसी को देखते हुए खुद आगे आने का फैसला किया. सबसे पहला काम उन्होंने अपने 93 किलो के बदन को तराशने का किया. विवाद और लोकप्रियता उनके लिए हमेशा साथ चलने वाली दो चीजें हैं, फिर भी बिंदास एटीट्यूड और स्पोर्ट्स कारों के शौकीन हनी जिंदगी छककर जीने में यकीन करते हैं. वे कहते हैं, ‘‘मैं अपनी किस्मत खुद बनाने में यकीन करता हूं.


जब तक आप मेहनत नहीं करेंगे, आपका भला कोई नहीं कर सकता.’’ यह उनकी गायिकी ही है, जिसकी वजह से वे एक गाने के 70 लाख रु. तक ले लेते हैं और प्रोड्यूसर उन्हें पैसे देने में झिझकते भी नहीं. यूट्यूब पर उनके सांग्स को करोड़ों हिट मिलते हैं. दुबई में उन्होंने आशियाना और स्टुडियो बनाया है और रजनीकांत फेवरिट स्टार हैं.


ग्रैमी अवार्ड जीतने की हसरत रखने वाले हनी कहते हैं, ‘‘इंग्लिश के रैप सांग्स भारत में काफी पॉपुलर हैं. मैंने इसे पंजाबी और हिंदी में ही रखने का फैसला किया क्योंकि मैं देसी अंदाज में ही उन्हें एंटरटेन करना चाहता था.’’ बॉस के पार्टी ऑल नाइट और बॉस उनके हिट रहे हैं तो ब्लू आइज और ब्राउन रंग भी टॉप पर रहे हैं. 

 ममता शर्मा, 33 वर्ष
पहला हिट: मुन्नी बदनाम हुई (दबंग)
सबसे बड़ा: हिट फेविकोल से (दबंग-2) 


‘‘उनकी आवाज में एक तरह की मस्ती है. मैंने उन्हें स्टेज पर सुना और उसके बाद ही मन बना लिया कि वे मेरे लिए गाएंगी.’’
ललित पंडित,
म्यूजिक डायरेक्टर

ममता मध्य प्रदेश के ग्वालियर की रहने वाली हैं. बॉलीवुड में गाने से पहले वे भोजपुरी एल्बम के साथ ही खूब स्टेज शो भी करती थीं. ममता ने 10-11 साल की उम्र से ही जगराते और स्टेज पर गाना शुरू कर दिया था. पढऩे का कुछ खास शौक नहीं था. स्कूल न जाना पड़े, इसलिए वह गाने में रमना चाहती थीं. स्टेज और तालियों की लत लग गई. वे तो दसवीं के बाद ही मुंबई जाकर करियर शुरू करना चाहती थीं, लेकिन उन्हें 12वीं के बाद वहां जाने का मौका मिला.


मुंबई में बीएफए की पढ़ाई करने लगीं, लेकिन उसमें भी मन नहीं लगा. बस पढ़ाई छोड़ी और स्टेज पर गाने लगीं. एक दिन एक स्टेज शो के दौरान ललित पंडित की उन पर नजर गई. उनकी आवाज अरबाज खान ने दबंग के लिए सुनी और कहा, ‘‘मुन्नी बदनाम सिर्फ ममता ही गाएंगी.’’ और मुन्नी बदनाम हुई गाने ने उन्हें बुलंदियों पर पहुंचा दिया. दबंग-2 में वे नजर भी आई थीं.


उन्होंने अनारकली डिस्को चली (हाउसफुल-2), आ रे प्रीतम प्यारे (राउडी राठौर) और फेविकोल से (दबंग-2) जैसे हिट गाने दिए हैं. उनकी बुलंद आवाज आइटम सांग्स पर काफी फबती भी है. 2013 में टूह (गोरी तेरे प्यार में) और डोंट टच माइ बॉडी (बुलेट राजा) भी खूब पसंद किए गए हैं. उन्होंने गायिकी की कोई ट्रेनिंग नहीं ली है और आने वाले दिनों में उनकी आवाज शातिर, दावत-ए-इश्क, वेलकम बैक और हेट स्टोरी-2 के गानों में भी सुनाई देगी.


‘‘बेनी बेहतरीन, एक्सप्रेसिव और माइक पर किसी ऐक्टर की तरह हैं. डांस सांग्स के लिए वे नए दौर की आवाज हैं.’’

सचिन-जिगर, म्यूजिक डायरेक्टर 



 बेनी दयाल, 29 वर्ष
पहला हिट: पप्पू कांट डांस साला (जाने तू...या जाने न)
सबसे बड़ा हिट: बदतमीज दिल (ये जवानी है दीवानी)

उन्हें डांस का शौक था और इसके लिए वे अकसर गाने सुना करते थे और इसी तरह उन्हें गायिकी का शौक पैदा हो गया. बेनी अबू धाबी में ही पले-बढ़े हैं और मद्रास के क्रिश्चियन कॉलेज से बी.कॉम हैं. उन्होंने बीपीओ की नौकरी छोड़कर गायिकी में जाने का फैसला किया. वे स्टेज पर गाने लगे और फिर एक दिन ए.आर. रहमान की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने बेनी को मौका दिया. शुरुआत तमिल, तेलुगु और मलयालम से की और रहमान के लिए कई गाने गाए.


उन्हें पहचान मिली रहमान के पप्पू कांट डांस साला (जाने तू...या जाने न) से. वे एस5 बैंड के साथ भी परफॉर्म करते हैं. उनके हिट गानों में शामिल हैः शुद्ध देसी रोमांस (शुद्ध देसी रोमांस), कैसे मुझे तुम मिल गई (गजनी), आदत से मजबूर (लेडीज वर्सेज रिकी बहल), दारू देसी (कॉकटेल), लत लग गई (रेस-2) और बदतमीज दिल (ये जवानी है दीवानी). हंसी तो फंसी का शेक इट लाइक शमी भी काफी पसंद किया गया है. 

अरिजीत सिंह, 26 वर्ष
पहला हिट: फिर मुहब्बत करने चला (मर्डर-2)
सबसे बड़ा हिट: तुम ही हो (आशिकी-2)

अरिजीत 2005 में टीवी शो फेम गुरुकुल में नजर आए थे. उसके बाद वे मुंबई आ गए और यहां पहले शंकर महादेवन के साथ काम किया और फिर प्रीतम के साथ बतौर असिस्टेंट म्यूजिक कंपोजर जुड़ गए. पहला मौका शंकर-एहसान-लॉय ने अपनी फिल्म हाइ स्कूल म्युजिकल-1,2 में दिया. टर्निंग पॉइंट रहा मर्डर-2 (2011) का गाना फिर मुहब्बत करने चला. आशिकी-2 (2013) के तुम ही हो ने पूरी कहानी ही बदलकर रख दी.


एजेंट विनोद का राब्ता, कॉकटेल का यारियां और बर्फी का फिर ले आया दिल भी उनके हिट रहे. 2013 ने उनकी तकदीर ही बदल दी और वे देश की सबसे पसंदीदा आवाज बन गए. दिल्ली वाली गर्लफ्रेंड (यह जवानी है दीवानी), बादल जो बरसे (जैकपॉट) और हर किसी को नहीं मिलता (बॉस) उनके हिट हैं. वे मौजूदा दौर को बेहतरीन मानते हुए कहते हैं, ‘‘टैलेंट कहीं से भी आ सकता है, उसकी कोई सीमा नहीं होती.’’


‘‘वे बहुत ही टैलेंटेड हैं और उन्हें अलग-अलग स्टाइल की गायिकी में महारत हासिल है.’’

मिठुन, म्यूजिक डायरेक्टर 


 मोनाली ठाकुर, 28 वर्ष
पहला हिट: जरा जरा टच मी (रेस)
सबसे बड़ा हिट: सवार लूं (लुटेरा)

उन्हें गायिकी का माहौल शुरू से मिला. उनके पिता मशहूर बंगाली गायक हैं तो बहन भी प्लेबैक सिंगर हैं. मोनाली ने छह साल की उम्र में पहली बार गाना गाया था. इंडियन आइडल-2 में नौवें स्थान पर रहने के बाद वे सुर्खियों में आईं. उन्होंने 2008 में रेस-2 के दो गानों ख्वाब देखे और जरा जरा टच मी के साथ बॉलीवुड में करियर शुरू किया. 2013 में उन्हें लुटेरा के सवार लूं के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला.


वे नेशनल अवार्ड विनर बंगाली डायरेक्टर राजा सेन की फिल्म में भी काम कर चुकी हैं और जल्द ही नागेश कुकनूर की लक्ष्मी और अब्बास टायरवाला की मैंगो में लीड रोल में दिखेंगी. ऐसा नहीं है कि वे ऐक्टिंग के लिए सिंगिंग को पीछे छोड़ रही हैं. 2013 में कृष-3 का उनका रघुपति राघव राजा राम भी काफी पसंद किया गया. यह पूछने पर कि अब क्या गायिकी को छोड़ देंगी तो वे हंसते हुए कहती हैं, ‘‘इसका जवाब मुझे इस साल मिला फिल्म फेयर अवार्ड है.’’


‘‘उनकी मखमली और खिलखिलाती आवाज है. सुर-ताल की जबरदस्त समझ है. एकदम दोष रहित.’’

पीयूष मिश्र, राइटर और म्यूजिक कंपोजर 


नकाश अजीज, 28 वर्ष
पहला हिट: सेकंड हैंड जवानी (कॉकटेल)
सबसे बड़ा हिट: साड़ी के फॉल सा (आर...राजकुमार)

कर्नाटक के मंगलूर में जन्मे नकाश के पिता को गाने का शौक था. वे मुंबई आए लेकिन सफल नहीं हो सके. नकाश ने उनके सपने को सच कर दिखाया. पिछले साल के कुछ नटखट गाने उन्हीं के नाम दर्ज हैं. वे इंडियन आइडल-2 के टॉप 28 में चुने गए थे लेकिन म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक से उनकी तू-तू मैं-मैं हो गई. पहला मौका उनके साउंड इंजीनियर दोस्त की वजह से मिला. उसने अमित त्रिवेदी को गाने के लिए उनका नाम सजेस्ट किया था. वे नींद से उठे थे और ऐसे ही गाने पहुंच गए.


टेंशन में थे लेकिन अमित को उनकी आवाज जम गई. उन्हें सुनो आयशा (आयशा) गाने को मिला. फिर फटाफटी (बर्फी) और सेकंड हैंड जवानी (कॉकटेल) जैसे गाने भी गाए. उन्होंने हिंदी फिल्म नो एंट्री के मराठी रीमेक में म्यूजिक भी दिया है. नकाश ए.आर. रहमान और प्रीत के साथ बतौर असिस्टेंट रह चुके हैं. रहमान को दिल्ली-6, रॉकस्टार, जब तक है जान और रांझणा में असिस्ट किया है. उन्होंने 2013 में शाहिद कपूर के लिए जितने भी गाने गाए सभी हिट रहे. जैसे, धतिंग नाच (फटा पोस्टर, निकला हीरो) और साड़ी के फॉल सा (आर...राजकुमार). 


नीति मोहन, 27 वर्ष
पहला हिट: इश्क वाला लव (स्टुडेंट ऑफ द ईयर)
सबसे बड़ा हिट: तूने मारी एंट्रियां (गुंडे)

दिल्ली के मिरांडा हाउस कॉलेज से फिलॉसफी में ग्रेजुएट और डांस इंस्ट्रक्टर रह चुकीं नीति अपने पेरेंट्स के संग अकसर वृंदावन जाती थीं. वहां सुने भजनों से उन्हें गायिकी की प्रेरणा मिली. चार बहनों में सबसे बड़ी नीति चैनल वी के शो पॉपस्टार्स की विजेता रहीं और आसमां बैंड की सदस्य बनीं. फिर उन्हें विशाल-शेखर के विशाल डडलानी का फोन आया और उन्होंने नीति की आवाज स्टुडेंट ऑफ द ईयर के लिए ट्राइ करने के लिए बुलाया.


उनका गीत इश्क वाला लव जबरदस्त हिट हो गया. फिर जब तक है जान में उनका जिया रे गाना भी हिट हुआ. वे ऐक्टिंग में भी हाथ आजमा चुकी हैं, और अभय देओल की सोचा न था में काम कर चुकी हैं. 2013 में वे  साडी गली आजा (नौटंकी साला) हर किसी को नहीं (बॉस) और कश्मीर मैं कन्याकुमारी (चेन्नै एक्सप्रेस) जैसे हिट दे चुकी हैं.


इस साल वे हाइवे, गुलाब गैंग, डर ऐट मॉल, शादी के साइड इफेक्ट्स और बेवकूफियां में भी गा रही हैं. उन्हें लांग ड्राइव का शौक है और अनुशासन को ही वे अपने इस मुकाम तक पहुंचने की वजह मानती हैं. अपने रियाज को तवज्जो देने वाली नीति का गुंडे फिल्म का तूने मारी एंट्रियां फिलहाल खूब सुना जा रहा है.


‘‘नीति की वॉयस बहुत ही इंटरेस्टिंग और फ्रेश है. तूने मारी एंट्रियां में वे बॉयज की एनर्जी को मैच करती हैं.’’

अर्जुन कपूर, ऐक्टर 


नेहा कक्कड़
, 25 वर्ष
पहला हिट: सेकंड हैंड जवानी (कॉकटेल)
सबसे बड़ा हिट: सनी सनी (यारियां)

हनी सिंह की वे गायिकी के लिए पहली पसंद हैं और जल्द ही उनके साथ नेहा के दो गाने आने वाले हैं. दिल्ली में जागरण और माता की चौकी से करियर शुरू करने वाली नेहा ने चार साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था. 16 साल की उम्र में वे इंडियन आइडल-2 में आईं और फाइनल तक गईं. इस शो के बाद उन्हें साल भर तक प्लेबैक का कोई मौका नहीं मिला और वे स्टेज शो करती रहीं. उन्हें संदेश शांडिल्य ने मीराबाई नॉट आउट में गाना गाने का मौका दिया.


लेकिन उन्होंने अपने दोस्त म्यूजिक कंपोजर सचिन के लिए न आना इस देश लाडो धारावाहिक का टाइटल गीत गाया तो उसे घर-घर में काफी पसंद किया गया. उन्होंने ब्लू के थीम सांग में भी अपनी आवाज दी और कपिल शर्मा के साथ कॉमेडी सर्कस के तानसेन नाम से शो में आ चुकी हैं. प्लेबैक में क्लिक किया कॉकटेल का सेकंड हैंड जवानी. वे हनी सिंह के साथ सैटन में भी गा चुकी हैं. इन दिनों क्वीन का लंदन ठुमकदा खूब सुना जा रहा है.


‘‘नेहा भारत की बेहतरीन और क्युटेस्ट आर्टिस्ट हैं.’’

हनी सिंह, सिंगर और म्यूजिक डायरेक्टर 


मीका सिंह, 36 वर्ष
पहला हिट: दिल में बजी गिटार (अपना सपना मनी मनी)
सबसे बड़े हिट: पंजाबियां दी बैटरी (मेरे डैड की मारुति), टूह (गोरी तेरे प्यार में) और गंदी बात (आर...राजकुमार)

उनका गोल्डन पीरियड चल रहा है. वे जो भी गाना गाते हैं, हिट हो जाता है. चाहे वह गंदी बात (आर...राजकुमार) हो या लैला तेरी ले लेगी (शूटआउट ऐट वडाला). उन्होंने नए साल पर प्रोग्राम के लिए कथित तौर पर 1.25 करोड़ रु. चार्ज किया और उनका अधिकतर समय कई देशों में स्टेज शो करते हुए निकलता है. उनके अधिकतर हिट गाने सुपरस्टार्स पर नहीं फिल्माए गए हैं, इसके बावजूद वे हिट हैं. पिछले तीन साल में वे दो दर्जन से ज्यादा हिट दे चुके हैं.


और इसकी वजह उनकी अनकन्वेंशनल आवाज मानी जाती है. ऐसी आवाज जिसे कुछ समय पहले तक प्लेबैक सिंगिंग के लिए सही नहीं माना जाता था. मीका ने सावन में लग गई आग एल्बम से 1998 में करियर शुरू किया और 2006 में बॉलीवुड में आए थे. छह भाइयों में सबसे छोटे मीका दलेर मेहंदी के भाई हैं, और काफी कम उम्र से ही गायिकी में हाथ आजमाने लगे थे.


‘‘मीका की वॉयस बहुत हटकर है, और यही बात उन्हें डिमांडिंग सिंगर    बनाती है.’’

कैलाश खेर, सिंगर और म्यूजिक डायरेक्टर 


सोना महापात्र
, 35 वर्ष
पहला हिट: बेदर्दी राजा (डेल्ही बेली)
सबसे बड़ा हिट: अंबरसरिया (फुकरे)

उन्होंने इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री ले रखी है और उनके परिवार में क्लासिकल म्यूजिक की शिक्षा लेना जरूरी था. वे कहती हैं, ‘‘मैं मिडल क्लास फैमिली से हूं. हम तीन बहनें हैं. पेरेंट्स का फंडा रहा कि खाने को न मिले लेकिन म्युजिक की ट्रेनिंग रुकनी नहीं चाहिए.’’ सोना ने एक बड़ी कंपनी की नौकरी छोड़कर सिंगिंग को करियर के तौर पर चुनने का फैसला किया था. उनका यकीन सेलेक्टिव काम करने में है और वे लाइव परफॉर्मेंसेज पर ज्यादा जोर देती हैं.


टीवी सीरियल सत्यमेव जयते का मुझे क्या बेचेगा रुपैया काफी पसंद किया गया. आइ हेट लव स्टोरीज का बहारा गाना भी यूथ में काफी पॉपुलर हुआ. कोक स्टुडियो का पिया से नैना भी बेहद चर्चित है. वे बुल्लेशाह की हीर गाना बहुत पसंद करती हैं. ट्रैवलिंग और पढऩा उनके फेवरिट टाइम पास हैं. जल्द शुरू हो रहे सत्यमेव जयते-2 में वे अपने सुरों का जादू बिखरेंगी. म्यूजिक डायरेक्टर राम संपत उनके पति हैं.


‘‘वे किस्सागो की तरह हैं. वे लिरिक्स में गहराई लाती हैं और मेलॉडी को बेहतरीन बना देती हैं.’’

राम संपत, म्युजिक डायरेक्टर 

शाल्मली खोलगड़े, 26 वर्ष
पहला हिट: परेशां(इशकजादे)
सबसे बड़ा हिट: बलम पिचकारी (ये जवानी है दीवानी)

शाल्मली ने क्लासिकल संगीत की ट्रेनिंग ले रखी है लेकिन उसे वेस्टर्न टच देकर गायिकी में चार चांद लगाने का काम किया है. वे क्लासिकल डांसर और थिएटर से जुड़ीं उमा खोलगड़े की बेटी हैं. शाल्मली ने 2012 में इशकजादे के परेशां से बॉलीवुड में करियर शुरू किया और फिल्म फेयर समेत कई अवार्ड जीते. उनके लोकप्रिय गानों में दारू देसी (कॉकटेल) और आगा बाई (अय्या) भी शामिल हैं.


वे हिंदी के साथ ही तमिल, तेलुगु, बंगाली और मराठी में भी गा रही हैं. वे मराठी फिल्म तू माजा जीव (2009) में बतौर ऐक्ट्रेस भी नजर आ चुकी हैं. 2013 में उन्होंने बलम पिचकारी (ये जवानी है दीवानी), लत लग गई (रेस-2), शुद्ध देसी रोमांस (शुद्ध देसी रोमांस), चिंगम चबाके (गोरी तेरे प्यार में) जैसे हिट गाने दिए. उनकी खासियत है कि वे अंग्रेजी में भी बखूबी गाने गा लेती हैं.


‘‘शाल्मली बहुत ही फील के साथ गाना गाती हैं. दारू देसी में उन्होंने मस्ती और इमोशन का मजेदार छौंक लगाया.’’

इरशाद कामिल, गीतकार
 

  • Digg
  • Del.icio.us
  • StumbleUpon
  • Reddit
  • RSS

0 comments:

Post a Comment

बनारस शिव से कभी मुक्त नही, जब से आये कैलाश न गये। बनारसी की मस्ती को लिखा नही जा सकता अनुभव होता है। अद्भूद है ये शहर जिन्दगी जीनेका तरीका कुछ ठहरा हुआ है पर सुख ठहराव में है द्रुतविलंबित में नही. मध्यम में है इसको जीनेवाला है यह नगर। नटराज यहां विश्वेश्वर के रुप में विराजते है इसलिये श्मशान पर भी मस्ती का आलम है। जनजन् शंकरवत् है। इस का अनुभव ही आनन्द है ये जान कर जीना बनारस का जीना है जीवन रस को बना के जीना है।
Copyright © 2014 बनारसी मस्ती के बनारस वाले Designed by बनारसी मस्ती के बनारस वाले
Converted to blogger by बनारसी राजू ;)
काल हर !! कष्ट हर !! दुख हर !! दरिद्र हर !! हर हर महादेव !! ॐ नमः शिवाय.. वाह बनारस वाह !!