जानें, FB के कुछ ऐसे रोचक FACTS जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप



पिछले एक दशक से फेसबुक इंटरनेट की दुनिया पर एक बड़ा नाम बनकर उभरा है। इसके पीछे मार्क जुकरबर्ग का बहुत बड़ा हाथ है। फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग आज (14 मई) को अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस साल 4 फरवरी को फेसबुक ने भी अपने 10 साल पूरे कर लिए। पिछले कुछ समय से वेबसाइट पर जो बदलाव किए गए हैं उन्हें देखने पर लगता है कि मार्क के साथ-साथ फेसबुक वेबसाइट में भी मैच्युरिटी आ रही है।
फेसबुक पर 50 जेंडर ऑप्शन आने से लेकर, मोबाइल ऐप के प्रति रुझान, टीनएजर्स के लिए नए फीचर्स ये सब इसी बात की ओर इशारा करते हैं की फेसबुक भी अब बड़ी हो रही है।

इस होनहार बालक को इनके जन्म दिन पर हार्दिक शुभकामना !!

इसे हमारी भी उम्र लग जाए !!

इसने गांधी जी की तरह "बिना खडग बिना ढाल" कमाल कर दिया !!

इनके ही खोज से भारत में अच्छे दिन आने वाले हैं !! हम सभी भारतीय इनका हार्दिक अभिनन्दन करते हैं !!
बहुत बहुत धन्यवाद मार्क !! जियो हजारो साल !!


फेसबुक की अपनी एक अलग पहचान है। हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुके फेसबुक को लेकर कई ऐसी रोचक बातें छुपी हुई हैं जिनके बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा। शायद ये रोचक बातें आपको फेसबुक पर शेयर की हुई फोटोज से भी ज्यादा आकर्षित करें। क्या आप जानते हैं कि फेसबुक का रंग नीला क्यों है, या फिर फेसबुक पर अमेरिका की 83 प्रतिशत वेश्याओं के फैन पेज हैं। इतना ही नहीं आइसलैंड का संविधान भी फेसबुक की मदद से लिखा गया था।  

मार्क जुकरबर्ग के 30वें जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं फेसबुक से जुड़े कुछ FACTS


क्यों है फेसबुक का रंग नीला-

फेसबुक के नीले रंग में रंगे होने के पीछे सीधा सा कारण है। इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड होना। न्यूयॉर्कर को दिए अपने एक इंटरव्यू में मार्क ने कहा की उन्हें लाल और हरा रंग दिखाई नहीं देता है। इसलिए नीला रंग उनके लिए सबसे आसान रंग है।

फेसबुक शुरू से ही एक ही रंग में रंगा हुआ है। मार्के इसे हमेशा से जितना हो सके उतना सादा बनाना चाहते थे। यही वजह है कि उन्होंने फेसबुक को नीले रंग में रंग दिया।

तलाक का सबसे आम कारण-

 2011 में डायवोर्स ऑनलाइन के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में फाइल किए गए सभी डायवोर्स में से एक तिहाई में तलाक लेने का कारण किसी ना किसी वजह से फेसबुक था। डायवोर्स ऑनलाइन के मुताबिक इस बात का दावा करने के लिए लोगों द्वारा अपने पार्टनर के चैट मैसेज, भद्दे कमेंट्स और फेसबुक फ्रेंड्स लिस्ट सबूत के तौर पर पेश किए गए। सोशल मीडिया के आने से रिश्तों में बदलाव देखने को मिला है।


आइसलैंड का संविधान लिखा गया था फेसबुक की मदद से-

1944 में डेनमार्क से अलग होने के बाद आइसलैंड ने अपना संविधान कभी नहीं बनाया। यहां हमेशा से डेनमार्क के संविधान को ही माना जाता था। आइसलैंड ने 2011 में अपना संविधान दोबारा लिखने का फैसला लिया। इसके बाद 25 लोगों की एक काउंसिल बनाई गई जिसने फेसबुक का सहारा लेकर लोगों से सुझाव मांगे। इस काउंसिल ने अपना ड्राफ्ट जिसमें नियमों को लिखा गया था उसे फेसबुक पर पोस्ट किया। इस ड्राफ्ट पर लोगों ने अपने कमेंट्स किए लोगों के कमेंट्स और सुझावों के आधार पर ही आइसलैंड का संविधान बना जिसे बाद में फेसबुक पर पोस्ट भी किया गया।



फेसबुक पर मार्क का शॉर्टकट-

फेसबुक प्रोफाइल पर मार्क जुकरबर्ग के पेज तक पहुंचने का एक खास शॉर्टकट भी है। अगर आप फेसबुक के URL के आगे नंबर 4 लिख देंगे तो आपका ब्राउजर सीधे मार्क जुकरबर्ग के पेज तक ले जाएगा। मार्क ने 1 नंबर आईडी की जगह 4 नंबर आईडी चुनी है। मार्क के पेज के लिए www.facebook.com/4 URL लिखना होगा। ऐसे ही 5 और 6 नंबर URL के पीछे लगाने से आप क्रिस हग्स और डस्टिन मोस्कोविट्ज के पेज तक पहुंच जाएंगे। ये दोनों फेसबुक के सह-संस्थापक और मार्क के रूममेट्स हैं।


फेसबुक द्वारा हैकर्स को इनाम-

फेसबुक द्वारा हैकर्स को इनाम दिया जाता है। 500 डॉलर्स की राशि हर उस इंसान को दी जाती है जो फेसबुक को हैक कर सके। अगर आप फेसबुक की किसी गलती को भी पकड़ लेते हैं तो भी आप इनाम के हकदार होंगे। हालांकि, इस नियम के साथ फेसबुक की कुछ शर्तें भी हैं। बिना अपनी पहचान बताए हैकर को फेसबुक को 24 घंटों का समय देना होगा जिसमें फेसबुक अपनी गलती को सुधार ले।

83 प्रतिशत वेश्याओं के हैं फैन पेज-

फेसबुक पर 83 प्रतिशत वेश्याओं के फैन पेज बने हुए हैं। यह बात कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एक रिसर्चर सुधीर वैंकटेशन ने सामने रखी थी। सुधीर की रिसर्च के मुताबिक पहले इन वेश्याओं ने खुद को क्रेगलिस्ट (Craigslist वेबसाइट) पर अडल्ट सर्विस कैटेगरी में रखा था इसके बाद ट्रेंड के बदलते ही यह सभी फेसबुक पर चली गईं।


फेसबुक पर अनफ्रेंड करने पर उतारा मौत के घाट-

फेसबुक की वजह से जुर्म भी होता है। इस बात का सबूत है अमेरिका के टेननेसी(Tennessee) में हुई हत्या। बिली क्ले और बिली जीन नाम (Billy Clay Payne Jr. और Billie Jean Hayworth) को जेनेले पोर्टन नाम की एक महिला को फेसबुक से अनफ्रेंड करना भारी पड़ गया। महिला के पिता ने इस बात से खफा होकर दोनों पति-पत्नी को मार दिया। इस घटना में उनका 8 महीने का बच्चा बच गया।
  • Digg
  • Del.icio.us
  • StumbleUpon
  • Reddit
  • RSS

0 comments:

Post a Comment

बनारस शिव से कभी मुक्त नही, जब से आये कैलाश न गये। बनारसी की मस्ती को लिखा नही जा सकता अनुभव होता है। अद्भूद है ये शहर जिन्दगी जीनेका तरीका कुछ ठहरा हुआ है पर सुख ठहराव में है द्रुतविलंबित में नही. मध्यम में है इसको जीनेवाला है यह नगर। नटराज यहां विश्वेश्वर के रुप में विराजते है इसलिये श्मशान पर भी मस्ती का आलम है। जनजन् शंकरवत् है। इस का अनुभव ही आनन्द है ये जान कर जीना बनारस का जीना है जीवन रस को बना के जीना है।
Copyright © 2014 बनारसी मस्ती के बनारस वाले Designed by बनारसी मस्ती के बनारस वाले
Converted to blogger by बनारसी राजू ;)
काल हर !! कष्ट हर !! दुख हर !! दरिद्र हर !! हर हर महादेव !! ॐ नमः शिवाय.. वाह बनारस वाह !!